कान बहना, पर्दे में छेद एवं बहरापन

कान बहना,  पर्दे  में  छेद एवं  बहरापन

कान का बहना अपने आप में एक गम्भीर , असाध्य एवं दुरारोग्य बीमारी है । बहुत कम लोग जानते है कि इसका पूर्ण आरोग्य ( सफल एवं स्थायी इलाज ) होमियोपैथिक चिकित्सा पद्धति में ही सम्भव है । लेकिन दुर्भाग्य की बात है  कि सही जानकारी का अभाव एवं होमियोपैथी के विषय में कुप्रचार मरीज को उसके लिये उपयुक्त चिकित्सा पद्धति ( होमियोपैथी ) को चुनने से वंचित कर देता है । बहुत सारे रोग ऐसे हैं जो अन्य चिकित्सा पद्धतियों द्वारा असाध्य माने जाते हैं या केवल आपरेशन से ही अच्छे हो सकते हैं उसका सफल एवं स्थायी उपचार होमियोपैथिक चिकित्सा पद्धति में संभव है । होमियोपैथिक सिद्धान्त के अनुसार किसी रोग का दब  जाना स्वास्थ्य की दृष्टि से ठीक नहीं होता है । 
यदि किसी का कान बह रहा है तो हमें किसी तेज दवा ( Drop ) डालकर दबाना नहीं चाहिये । हम देखते हैं कि यदि किसी तेज दवा से कान बहना बन्द हो जाता है तो कान भारी - भारी महसूस होने लगता है और सुनने की क्षमता कम हो जाती है । होमियोपैथिक चिकित्सा पद्धति में रोग को दबाया नहीं जाता बल्कि लक्षणानुसार सही दवा का चयन करके कान के मध्य भाग ( Middle Ear ) के घाव को समाप्त कर दिया जाता है जिससे मरीज को पुनः स्वास्थ्य प्राप्त होता है । घाव भर जाने पर कान का पर्दा नैसर्गिक रूप से तैयार हो जाता है और मरीज बहरा होने से बच जाता है । सामान्यतः लोगों की आम धारणा है कि होमियोपैथिक दवा देर से काम करती है लेकिन यह एक गलत धारणा है जबकि सत्य यह है कि यदि हमारी दवा का चयन होमियोपैथिक सिद्धान्तों के अनुसार हुआ है तो होमियोपैथिक दवा से तेज एवं शीघ्र असर करने वाली दवा अभी तक किसी चिकित्सा पद्धति में बनी ही नहीं । कान का बहना यदि होमियोपैथिक दवा से ठीक हो सकता है तो आपरेशन की क्या आवश्यकता । कान के मामले में सामान्यतया आपरेशन असफल होता है । अतः हमें ऑपरेशन से बचना चाहिए । भगन्दर ( Fistula ) होमियोपैथिक चिकित्सा से सम्पूर्ण रूप से ठीक ( Cure ) किया जा सकता है । सामान्यतः भगन्दर आपरेशन के कुछ दिन बाद पुनः हो जाता है । अतः हमें कान एवं भगन्दर के मामले में आपरेशन से बचना चाहिए । बस जरूरत है आपके विश्वास एवं धैर्य की । ADVT .

बवासीर - खूनी या वादी , स्तन की गाँठ , टॉन्सिल , प्रोस्टेट ग्लैण्ड  शुभम होमियो क्लीनिक  डॉ . बी.बी. मिश्रा ( B.H.M.S. ) , मो . 9919861570 , 8756056697  विनायक सेन्ट्रल प्लाजा , बिग बाजार के पीछे , सिविल लाइन्स , इलाहाबाद  समय- प्रातः 10 बजे से 6 बजे , रविवारः 10 से 2 तक